Rajat Sharma

जनता ने ‘मोदी है तो मुमकिन है’ का सही मतलब समझ लिया है

नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में जो कहा उसी में बीजेपी की जीत, एनडीए की सफलता का राज छिपा है। वो राज है भाजपा और उसके नेतृत्व पर जनता का भरोसा और अच्छी बात ये है कि ये भरोसा मोदी ने अपने काम से जीता है। उन्होंने अपनी सरकार द्वारा पिछले छह वर्षों के दौरान समाज कल्याण, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए कामों का भी उल्लेख किया। अब कोई ये नहीं कह सकता कि लोगों के भले के लिए काम करने से, गरीबों के कल्याण के लिए काम करने से वोट नहीं मिलते।

akb2110 दिल्ली में बुधवार को बीजेपी के नेताओं ने बिहार विधानसभा और देश के अन्य राज्यों में हुए उपचुनावों में जीत का जश्न धन्यवाद रैली के रूप में मनाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और काम पर भरोसा जताने के लिए बीजेपी ने बिहार की जनता का आभार व्यक्त किया। पार्टी मुख्यालय पर आयोजित इस रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता शामिल हुए। उत्साहित समर्थकों की भीड़ को संबोधित करते हुए मोदी ने साफ कहा कि एनडीए बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में काम करता रहेगा। प्रकारान्तर में मोदी ने नीतीश के सीएम बने रहने पर मुहर लगा दी।

मोदी ने कहा, ‘ये बिहार की आकांक्षाओ की जीत है, बिहार के गौरव की जीत है। .आपने फिर सिद्ध कर दिया कि वाकई बिहारवासी पारखी भी हैं और जागरूक भी। हम सभी भाजपा का कार्यकर्ता, नीतीश जी के नेतृत्व में एनडीए के कार्यकर्ता, हर बिहारवासी के साथ बिहार के विकास के संकल्प को सिद्ध करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे।“ नीतीश कुमार दिवाली के बाद मुख्यमंत्री के रूप में अपना छठा कार्यकाल शुरू करेंगे। मोदी ने बिहार के लोगों को एनडीए में भरोसा जताने के लिए धन्यवाद दिया और बिहार की जीत का पूरा श्रेय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को दिया। मोदी ने पार्टी मुख्यालय में मौजूद समर्थकों से ‘नड्डा जी आगे बढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं’, के नारे लगवाए। उन्होंने कहा कि बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर और अन्य राज्यों में लोगों ने जो भरोसा बीजेपी पर जताया है वह पार्टी के लिए मूल्यवान है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- “ भारतीय जनता पार्टी पूर्व में जीती, मणिपुर में कमल का झंडा फहरा दिया। भारतीय जनता पार्टी पश्चिम में जीती, गुजरात में जीती। भाजपा को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में विजय प्राप्त हुई और भाजपा को दक्षिण में कर्नाटक – तेलंगाना में भी सफलता मिली। भाजपा ही एकमात्र ऐसी राष्ट्रीय स्तर की पार्टी है जिसका परचम जनता ने पूरे देश में फहराया है। कभी हम दो सीटों पर सीमित थे, आज हिंदुस्तान के हर कोने में हैं, हर किसी के दिल में हैं। भारत के लोग, 21वीं सदी के भारत के नागरिक, बार-बार अपना संदेश स्पष्ट कर रहे हैं। अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो देश के विकास के लक्ष्य के साथ ईमानदारी से काम करेगा। हर राजनीतिक दल से देश के लोगों की यही अपेक्षा है कि देश के लिए काम करें, देश के काम से मतलब रखें।“

मोदी ने कहा – “कल जो नतीजे आए, उसने साबित कर दिया है कि आप काम करेंगे तो लोगों से आपको भरपूर आशीर्वाद भी मिलेगा। आप खुद को समर्पित करेंगे, चौबीसों घंटे देश के विकास के बारे में सोचेंगे, कुछ नया करने की चेष्टा करेंगे तो आपको नतीजे भी मिलेंगे। कल के नतीजों में देश की जनता ने फिर ये तय कर दिया है कि 21वी सदी में देश की राजनीति का मुख्य आधार- सिर्फ और सिर्फ विकास ही होगा। देश का विकास, राज्य का विकास, आज सबसे बड़ी कसौटी है और आने वाले समय में भी यही चुनाव का आधार रहने वाला है। जो लोग ये नहीं समझ रहे, इस बार भी उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गयी है।

मोदी ने कहा कि पूरे भारत में लाखों महिलाओं ने भाजपा के लिए ‘साइलेंट वोटर’ का काम किया। कोविड लॉकडाउन के दौरान डायरेक्ट कैश ट्रांसफर के जरिए लोगों के खाते में सीधे पैसे पहुंचाना, किसी को भूख से परेशानी न हो इसका ख्याल रखना। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए लोगों तक फ्री राशन उपलब्ध कराना, इतने बड़े देश में ये काम आसान नहीं है..लेकिन ये काम बड़ी मजबूती के साथ हुआ और प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में इसका जिक्र किया। स्वच्छ भारत योजना के तहत गांव-गांव में शौचालय का निर्माण, लोगों को जनधन खातों से जोड़ना, गरीबों के घर तक उज्जवला गैस सिलेंडर पहुंचाना इन सबका उल्लेख पीएम मोदी ने अपने भाषण में किया। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि पिछले छह वर्षों में लाखों गरीब दलितों, आदिवासियों और अन्य वंचित लोगों को सरकार से कैसे लाभ हुआ है।

मोदी ने वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति करनेवाली पार्टियों पर भी सीधा हमला किया। उन्होंने कहा- दुर्भाग्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवारवादी पार्टियों का जाल लोकतंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है। ये देश का युवा भली-भांति जानता है। परिवारों की पार्टियां या परिवारवादी पार्टियां, लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।

प्रधानमंत्री ने उन लोगों को भी साफ चेतावनी दी जो बीजेपी के कार्यकर्ताओं की हत्या में लिप्त हैं। उन्होंने पश्चिम बंगाल का नाम नहीं लिया लेकिन कहा- देश के कुछ हिस्सों में ऐसे लोगों को लगता है कि भाजपा के कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतारकर वे अपने मंसूबे पूरे कर लेंगे। जो लोग लोकतांत्रिक तरीके से हमारा मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे कुछ लोगों ने हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं की हत्या करने का रास्ता अपनाया है। मैं उन सबको आग्रहपूर्वक निवेदन करता हूं, मैं चेतावनी नहीं देता हूं, वो काम जनता करेगी। उन्होंने आगे कहा, चुनाव आते-जाते हैं, कभी ये बैठेगा कभी वो बैठेगा मगर मौत का खेल खेलकर लोकतंत्र नहीं चलता है और मौत का खेल खेलकर कोई मत नहीं पा सकता है, दीवार पर लिखे हुए ये शब्द पढ़ लेना।

नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में जो कहा उसी में बीजेपी की जीत, एनडीए की सफलता का राज छिपा है। वो राज है भाजपा और उसके नेतृत्व पर जनता का भरोसा और अच्छी बात ये है कि ये भरोसा मोदी ने अपने काम से जीता है। उन्होंने अपनी सरकार द्वारा पिछले छह वर्षों के दौरान समाज कल्याण, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए कामों का भी उल्लेख किया। अब कोई ये नहीं कह सकता कि लोगों के भले के लिए काम करने से, गरीबों के कल्याण के लिए काम करने से वोट नहीं मिलते।

कोरोना महामारी से निपटने का प्लान इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है। जब मोदी ने लॉकडाउन का ऐलान किया तो देश कोरोना से लडने के लिए तैयार नहीं था। ना हॉस्पिटल तैयार थे, ना आईसीयू बेड थे, ना ऑक्सीजन की व्यवस्था थी। ना पीपीई किट, ना टेस्टिंग की व्यवस्था थी। मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया और इस अवसर का उपयोग मास्क, पीपीई किट, टेस्ट लैब, आईसीयू और नए अस्पताल बेड बनाने के लिए किया।

गरीबों, दलित, दिहाड़ी मजदूरों और महिलाओं को दो वक्त का भोजन मिले, इसके लिए उन्होंने अप्रैल, मई और जून के महीनों में 20 करोड़ से ज्यादा महिला जन-धन बैंक खातों में सीधे 500 रुपये तीन किस्तों में भिजवाए ताकि गरीबों को ज्यादा परेशानी नहीं हो। उन्होंने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का आदेश दिया। यही वजह रही कि लॉकडाउन के दौरान भूख से मरने का एक भी मामला सामने नहीं आया। इतने बड़े देश में दूर-दराज तक कैश और राशन की आपूर्ति आसान काम नहीं था।

इसी तरह ऐसे कितने सारे उदाहरण दिए जा सकते हैं चाहे पाकिस्तान को आतंकी हमलों के लिए सबक सिखाने का सवाल हो, लोगों को जनधन खातों से जोड़ने का काम हो, गरीबों के घर तक उज्जवला गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम हो या गांव-गांव में शौचालय बनवा कर महिलाओं की समस्या दूर करने का काम हो, मोदी ने लोगों तक बुनियादी सुविधाएं पहुंचाईं। बिजली पहुंचाई और अब घर-घर नल पहुंचाने का प्लान हैं। इन कामों से मोदी ने जनता का भरोसा जीता। यही वजह कि देश की जनता ने खासतौर पर बिहार और अन्य राज्यों की जनता ने मोदी के काम पर मुहर लगाकर अपना आभार जता दिया है।

मोदी ने अपनी पार्टी द्वारा किए गए बड़े वादों को पूरा किया, चाहे वह कश्मीर में धारा 370 को खत्म करना हो या अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो। बिहार के लोगों ने मोदी की उपलब्धियों पर अपनी मुहर लगा दी है। उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर, गुजरात, तेलंगाना और अन्य राज्यों की जनता ने ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे को सही अर्थों में महसूस किया है।

Get connected on Twitter, Instagram & Facebook

Comments are closed.