Rajat Sharma

सुशांत की मौत के केस में बढ़ सकती हैं रिया की मुश्किलें

पूछताछ के दौरान रिया ने सीबीआई से बार-बार कहा कि सुशांत अपने परिवार के सदस्यों के साथ बहुत अच्छे रिश्ते नहीं थे। उसने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उसने सुशांत को अपने पिता और बहनों के साथ संपर्क रखने के लिए मना लिया था। रिया ने पूछताछ के दौरान इस बात का जिक्र किया कि कैसे सुशांत ने चंडीगढ़ जाकर अपनी बहन के साथ लंबे समय तक रहने की प्लानिंग की थी, वह खुद ड्राइव करके चंडीगढ़ गए, लेकिन अपनी बहन के साथ मुश्किल से 2 दिन ही रहे। सिद्धार्थ पिठानी ने भी चंडीगढ़ की यात्रा के बारे में रिया के दावे की पुष्टि की थी।

akb2908 ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में CBI रिया चक्रवर्ती समेत कई अन्य लोगों का पॉलिग्राफ टेस्ट करवा सकती है। ये टेस्ट दिल्ली में स्थित केंद्रीय फॉरेंसिक साइंस लैब द्वारा किए जा सकते हैं। CBI ने शनिवार को सिद्धार्थ पिठानी, नौकर नीरज, रसोइया केशव और अकाउंटेंट रजत मेवाती से पूछताछ का एक और दौर शुरू कर दिया। वहीं, रिया से भी इसके कुछ देर बाद पूछताछ शुरू हुई।

शुक्रवार को CBI ने रिया से तकरीबन 10 घंटे तक पूछताछ की थी। सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान रिया ने CBI को बताया कि जब वह सुशांत से पहली बार मिली, उससे पहले से ही उन्हें मारिजुआना की लत थी। उसने कथित तौर पर CBI को बताया कि उसने सुशांत से ड्रग्स की लत छुड़वाने की कोशिश की थी और उन्हें मेंटल डिप्रेशन के इलाज के लिए साइकायट्रिस्ट के पास ले गई थी। रिया ने कथित तौर पर सीबीआई से कहा कि उसने अपने जीवन में कभी भी ड्रग्स नहीं ली है और न ही कभी इसे खरीदा है। उसने सीबीआई को यह भी बताया कि सुशांत की मां की मौत मेंटल डिप्रेशन के चलते हुई थी।

सुशांत के ड्रग्स लेने और मेंटल डिप्रेशन से उनकी मां की मौत के बारे में रिया के दावे बेहद चौंकाने वाले हैं। जैसी कि उम्मीद थी, सुशांत के परिजनों ने रिया के दावे पर तीखा पलटवार किया। सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने रिया और उसके ग्रुप के लोगों के बीच वॉट्सऐप पर हुई बातचीत की तस्वीरें पोस्ट कीं, जिनमें यह साफ जाहिर हो रहा था कि उन्होंने पेडलर्स से ड्रग्स की खरीद की थी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘यहां क्या चल रहा था, हम इसका क्या मतलब निकलें?’। एक अन्य ट्वीट पर, जिसमें रिया ने दावा किया था कि उसने बैंक से लोन लेकर खार में एक फ्लैट खरीदा है, श्वेता ने ट्वीट किया, ‘आप इस बात से परेशान हैं कि आप 17 हजार रुपये की EMI का भुगतान कैसे करेंगी? कृपया मुझे बताएं कि आप भारत के सबसे महंगे वकील को कैसे भुगतान कर रही हैं जिन्हें आपने हायर किया है?’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘जब आप अपने ही झूठ के जाल में फंस जाते हैं, तो आप पागलों की तरह बातें करने लगते हैं।’

पूछताछ के दौरान रिया ने सीबीआई से बार-बार कहा कि सुशांत अपने परिवार के सदस्यों के साथ बहुत अच्छे रिश्ते नहीं थे। उसने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उसने सुशांत को अपने पिता और बहनों के साथ संपर्क रखने के लिए मना लिया था। रिया ने पूछताछ के दौरान इस बात का जिक्र किया कि कैसे सुशांत ने चंडीगढ़ जाकर अपनी बहन के साथ लंबे समय तक रहने की प्लानिंग की थी, वह खुद ड्राइव करके चंडीगढ़ गए, लेकिन अपनी बहन के साथ मुश्किल से 2 दिन ही रहे। सिद्धार्थ पिठानी ने भी चंडीगढ़ की यात्रा के बारे में रिया के दावे की पुष्टि की थी।

पिठानी ने सीबीआई को बताया था कि सुशांत जनवरी में चंडीगढ़ में अपनी बहन के साथ लगभग एक महीने रहना चाहते थे, उन्होंने अहमदाबाद और गुरुग्राम में रुकते हुए सड़क के रास्ते जाने की प्लानिंग की थी। पिठानी ने कहा कि सुशांत जब गुरुग्राम के एक होटल में ठहरे थे तब उनकी तबीयत खराब हो गई, उन्हें उनके डॉक्टर के द्वारा बताई गई दवाइयां दी गईं, इसके बाद वह चंडीगढ़ पहुंचे लेकिन मुश्किल से 2 दिन बाद ही लौट आए। वहीं दूसरी तरफ सुशांत की बहन ने कहा कि रिया ने सुशांत को चंडीगढ़ जाने से रोकने की पूरी कोशिश की थी और उसे फोन पर धमकी देकर लौटने के लिए मजबूर कर दिया था।

सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति का आरोप है कि सुशांत ने जनवरी में रानी दीदी को एक अर्जेंट कॉल करके उन्हें बताया था कि उनको ड्रग्स दिया जा रहा है और अलग-थलग कर दिया गया है। सुशांत ने अपनी बहन से कहा था कि वह इस आइसोलशन से बाहर आना चाहते हैं और चंडीगढ़ जाना चाहते हैं। जैसे ही वह चंडीगढ़ पहुंचे, रिया ने 3 दिन के अंदर कम से कम 25 बार फोन किया और उन्हें वापसी के लिए मजबूर कर दिया। श्वेता जानना चाहती हैं कि रिया उनके भाई को वापस बुलाने की जल्दी में क्यों थी।

रिया ने सीबीआई से कहा कि वह पिछले कई महीनों से सुशांत की सेहत का ख्याल रख रही थी और उन्हें उनके परिवार के लोगों से भी मदद की उम्मीद थी, लेकिन उनमें से कोई भी आगे नहीं आया। रिया ने यह भी कहा कि सुशांत ने पिछले 5 सालों से अपने पिता से बात नहीं की थी, और अपने दावे के समर्थन में उसने सुशांत के पिता पिता और परिवार के अन्य सदस्यों की कॉल डिटेल रिकॉर्ड की जांच करने के लिए कहा। रिया ने कहा कि सुशांत के पिता दूसरे लोगों से अपने बेटे के बारे में जानकारी लेते थे, लेकिन शायद ही कभी उन्होंने अपने बेटे से सीधे बात की हो।

रिया के इस दावे पर पलटवार करते हुए सुशांत के परिजनों ने पिछले साल 14 और 15 मई के वीडियो जारी किए, जब सुशांत बिहार में अपनी फैमिली से मिलने गए थे। ये वीडियो उनके चचेरे भाई और बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू के सहरसा में स्थित नए घर में गृहप्रवेश के कार्यक्रम से जुड़े हैं। सुशांत अपने पिता के साथ अपने चचेरे भाई के नए घर पर गए थे। पूजा के बाद सुशांत अपने पैतृक गांव गए भी गए जहां उन्होंने अपनी कुलदेवी की पूजा की, युवाओं के साथ क्रिकेट खेले और मीडिया से बात की।

शुक्रवार की रात अपने प्राइम टाइम शो ‘आज की बात’ में हमने सुशांत के वे वीडियो दिखाए जिनमें वह अपने पिता को बिहार में फैन्स की भारी भीड़ से बचाने की कोशिश कर रहे थे। वीडियो में सुशांत अपने पिता का रास्ता साफ करने के लिए लोगों को हटाते हुए दिख रहे हैं। वीडियो में एक मौके पर सुशांत अपने पिता के आने का इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे हैं, उनके पिता जब आ जाते हैं तो सुशांत उनका हाथ पकड़कर आगे बढ़ते हैं। इस वीडियो में कहीं भी दोनों लोगों के बीच किसी भी तरह की व्यक्तिगत कड़वाहट जाहिर नहीं हो रही है। ऐसे में रिया का यह आरोप हवा हो जाता है कि सुशांत के अपने पिता के साथ अच्छे संबंध नहीं थे। एक और झूठ पकड़ में आ गया।

सुशांत के चचेरे भाई नीरज कुमार बबलू ने कहा कि सुशांत ने पिछले साल अपने पिता के साथ 3 जिलों में घूमने गए थे और कई कार्यक्रमों में भाग लिया था। उन्होंने कहा कि एक मशहूर ऐक्टर होने के नाते वह अपने काम में बिजी थे और ऐसे में वह अपने परिवार के सदस्यों को मुश्किल से ही समय दे पाते थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अपने परिवार के साथ उनके अच्छे ताल्लुकात नहीं थे।

रिया ने दावा किया था कि सुशांत की मां की मौत मेंटल डिप्रेशन के चलते हुई थी। सुशांत के चचेरे भाई नीरज कुमार बबलू के बयान ने इस झूठ की भी हवा निकाल दी। उन्होंने बताया कि सुशांत की मां उषा सिंह का 13 दिसंबर 2002 को पटना के चांद मेमोरियल हॉस्पिटल ब्रेन हैमरेज के चलते निधन हुआ था। उन्होंने बताया कि वह अपने बाथरूम में गिर गई थीं जिससे उनके सिर में चोटें आईं थीं। दो दिन बाद ही ब्रैन हैमरेज के कारण अस्पताल में उनकी मौत हो गई। सुशांत के चचेरे भाई ने कहा कि वह कभी भी मेंटल डिप्रेशन से पीड़ित नहीं थीं।

CBI अफसरों ने रिया से डिटेल में पूछा कि 8 जून को वाकई में क्या हुआ था जब उसने सुशांत के फ्लैट को अचानक छोड़ दिया। CBI के लोग यह जानना चाहते थे कि वास्तव में वह ट्रिगर पॉइंट क्या था जिसके चलते उसने अचानक ही फ्लैट छोड़ दिया और उसने सुशांत के फोन कॉल्स को ब्लॉक क्यों कर दिया था। हमारे सुत्रों ने बताया कि रिया ने सीबीआई को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और लीपापोती करने की कोशिश की।

अपने पहले लिखित बयान में रिया ने कहा था कि उसने खुद अपनी मर्जी से फ्लैट छोड़ा था, लेकिन अब वह कह रही है कि उसे ऐसा करने के लिए सुशांत ने कहा था। जब पूछा गया कि सुशांत ने उसे फ्लैट छोड़ने के लिए क्यों कहा, तो रिया कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सकी। उसने केवल इतना कहा कि चूंकि उसकी बहन मीतू आने वाली थी, इसलिए सुशांत ने उसे फ्लैट से जाने के लिए कहा था। रिया अपने पुराने बयानों पर अड़ी रही कि सुशांत की बहनें उसे पसंद नहीं करती थीं, और सिर्फ वही थी जो दिवंगत अभिनेता की देखभाल कर रही थी।

सुशांत की बहनों ने रिया के दावों को सफेद झूठ बताकर खारिज कर दिया है। यहां तक कि सिद्धार्थ पिठानी ने भी जांचकर्ताओं को बताया कि मीतू ने 8 जून से लेकर 13 जून तक, सुशांत की मौत के एक दिन पहले तक, उनका काफी ख्याल रखा था। पिठानी ने कहा है कि अपनी बहन मीतू की वजह से सुशांत को अच्छा लगने लगा था और उनके अंदर कॉन्फिडेंस आने लगा था। चूंकि मीतू को अपने बच्चों की देखभाल के लिए 13 जून को लौटना पड़ा, इसलिए उन्होंने फ्लैट छोड़ दिया और अगले ही दिन यह दुखद घटना हो गई।

सुशांत की मौत का रहस्य दिन-ब-दिन गहराता जा रहा है क्योंकि रिया और सुशांत की बहनें दो बिल्कुल अलग-अलग बातें बोल रही हैं। रिया का कहना है कि सुशांत मेंटल डिप्रेशन से पीड़ित थे, उनकी बहनें कह रही हैं कि वह ठीक थे और रिया ने ही उन्हें मेंटली इनसेक्यॉर कर दिया था और उनकी जिंदगी के फैसले लेने लगी थीं। रिया का कहना है कि सुशांत के अपने पिता और बहनों के साथ अच्छे रिश्ते नहीं थे, वहीं सुशांत के परिजनों ने उसके झूठ की धज्जियां उड़ाने के लिए वीडियो जारी कर दिया।

रिया का कहना है कि उन्हें 8 जून को फ्लैट छोड़ने के लिए सुशांत ने कहा था, जबकि उनकी बहनें कह रही हैं कि उनके भाई मई से रिया को वहां से जाने के लिए कह रहे थे। रिया का कहना है कि उसने सुशांत का बहुत ख्याल रखा, लेकिन उनकी बहनें कह रही हैं कि अगर रिया सच में उनकी परवाह करती थी, तो उसने फ्लैट छोड़कर जाते वक्त किसी को यह क्यों नहीं बताया कि सुशांत को कौन-सी दवाएं देनी थीं और उन्हें क्या बीमारी थी। परिवार के लोग पूछते हैं कि रिया ने सुशांत के कुक, ड्राइवर और बॉडीगार्ड को क्यों बदला। वहीं, रिया का कहना है कि उन्होंने कोई स्टाफ नहीं बदला, जब वह फ्लैट में आई तो ये लोग वहां पहले से ही थे।

परिवार के लोगों का आरोप है कि रिया और उसके भाई ने सुशांत के बैंक अकाउंट्स से 15 करोड़ रुपये निकाल लिए, जबकि रिया का कहना है कि उसने सारे बैंक अकाउंट्स की डिटेल ईडी को सौंप दी है। सुशांत की बहन कहती हैं किसी को यह कहकर दवाएं देना कि वह मेंटली डिप्रेस्ड है, जालसाजी के जैसा है, जबकि रिया का कहना है कि जब वह सुशांत से मिली उससे पहले से ही वह मारिजुआना का सेवन कर रहे थे।

इतने सारे विरोधाभासों के साथ हरेक आरोप की जांच करने एक बेहद ही जटिल काम है, और ऐसे हालात में किसी को भी दोषी बता पाना बेहद मुश्किल है। इस समय मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि भारत में बड़ी संख्या में लोग सुशांत के पिता और उनके परिवार के प्रति सहानुभूति रखते हैं, जिन्हें अपने लोकप्रिय बेटे को खोना पड़ा, और जहां तक रिया का सवाल है, तो उसे यह साबित करना होगा कि वह निर्दोष है। उसे यह भी साबित करना होगा कि उसका भाई और परिवार के लोग भी निर्दोष हैं, क्योंकि वे सभी जांच का सामना कर रहे हैं।

हमें अपने सूत्रों से जो रिपोर्ट्स मिल रही हैं, उनके मुताबिक आने वाले दिनों में रिया की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। रिया के द्वारा डिलीट कर दिए गए वॉट्सऐप मैसेजेज, जिन्हें ईडी ने फिर रिट्रीव कर लिया था, से जो खुलासे हुए हैं वे पूरे प्रकरण में नारकोटिक्स ऐंगल की तरफ इशारा कर रहे हैं। रिया को काफी सवालों के जवाब अभी देने हैं।

Get connected on Twitter, Instagram & Facebook

Comments are closed.